Mitron App Made In India नहीं पाकिस्तानी हैं, केवल 2600रूपये में खरीदा गया है इसका सोर्स कोड

[Mitron] दोस्तों तेज़ी से popular हो रही video shearing app Mitron को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। एक खबर के मुताबिक TikTok को टक्कर देने वाली ये Mitron App ‘Made In India’ नहीं है और न ही इसे किसी IIT के student ने बनाया है।

दोस्तो Mitron App का पूरा source code, जिसमें सारे फीचर्स और user interface मौजूद है, उसे पाकिस्तानी software कंपनी Qboxus से खरीदा गया है। Qboxus के founder और chief executive इरफान शेख के मुताबिक, उनकी कंपनी ने App का  Source code Mitron  के promoter को $34 यानी कि लगभग 2,600 रूपये में बेचा गया।

Mitron इंडियन नहीं पाकिस्तानी हैं ये ऐप

और शेख ने बताया, कि ‘हम उ$मीद करते हैं कि हमारे ग्राहक हमारे code का इस्तेमाल करके खुद का कुछ product  बनाएं, लेकिन Mitron के developer  ने same to same हमारा product ले लिया, उन्होंने सिर्फ इसका लोगो (Logo) बदलकर अपने store पर Upload कर दिया। पाकिस्तानी software कंपनी Qboxus से खरीदा गया है।

शेख ने साथ ही कहा कि developer ने जो किया है उससे कोई सम्सया नहीं है,क्योंकि उसने स्क्रिप्ट के लिए रूपये दिए थे, जिसका उसने इस्तेमाल किया. लेकिन दिक्कत यह है कि लोग इसे भारतीय ऐप ( indian app )बता रहे हैं, जो कि सच नहीं है, और खासतौर पर तब जब उन्होंनें इसमें कोई बदलाव ही नहीं किया। शेख ने आगे बताया कि  कंपनी ने ऐप को Mitron को codecanyon पर 34$ में बेचा है, जो कि करीब 2,600 रूपये होते है।

इसके अलावा जब उनसे deta hosting के बारे में जानकारी ली गयी तो शेख ने बताया कि Qboxus यूज़र के डेटा को उनके खुद के सर्वर पर होस्ट करने का option देता है, लेकिन Mitron ने इस option को चुना नहीं और उसे अपने सर्वर पर होस्ट को select किया हालांकि अभी तक Mitron App के user data के ट्रीटमेंट को लकेर कोई स्पष्टता नहीं है।

इससे पहले खबर आई थी कि लॉन्च होने के एक महीने के अंदर Mitron App को Google Play store से 5 मिलियन (50 लाख) से  ज्यादा बार Download किया जा चुका है, साथ ही ये भी सामने आया था कि इसे IIT Roorkee के student ने बनाया है।

India Tv Articlehttps://bit.ly/2ZTPtNz

Leave a Reply