On-Page SEO Kya Hai और On-Page SEO Kaise Kare?

आजकल organic search में सफल होने के लिए Search Engine Optimization को महत्वपूर्ण मानते हैं- Technical, On-page SEO , Off-page SEO

अब हमने Off page technics- जैसे link building और अन्य तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया है। लेकिन वास्तविकता में देखा जाए तो अगर आप On page SEO पर ध्यान नहीं देते हैं तो आप Off page ठीक से नहीं कर पाएंगे। SEO  स्पेशलिस्टों को पता है कि On page  को लगातार update करते रहना चाहिए। अब इस Blog में हम आपको यह जानकारी देंगे कि On page क्या है और ON page SEO क्यों करना चाहिए।

ON page SEO क्या है

On page SEO एक प्रकार से हमारी वेबसाइट को search engine की ranking में सुधार करने और organic traffic लाने के लिए वेबसाइट के webpage पर किया जाता है। इसमें high quality content optimization your headlines, HTML tags ( title, meta and header ) और Image को user के relevant बनाया जाता है। यह webpage के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखता है, जिनको एक साथ ठीक करके पर हमारी वेबसाइट की search engine की ranking में सुधार किया जा सकता है।

On page SEO करना क्यों आवश्यक है

On-page SEO करना आवश्यक है, क्योंकि यह Search engine को अपकी वेबसाइट और आपकी वेबसाइट के content को समझने में मदद करता है, साथ ही साथ यह भी पहचानता है कि यह जानकारी खोजकर्ता के लिए relevant है या नहीं।

Google search engine  की algorithm काफी जटिल है, लेकिन अब Google बहुत बेहतर है।

  • यह समझना कि उपयोगकर्ता वास्तव में खोज क्या रहा है जब वे एक कोई query type करते हैं।
  • उपयोगकर्ता ने जो search किया है उसके अनुसार रिजल्ट को दिखाना ( Informational, Shopping, Navigational )

SEO on page करना आवश्यक है और जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आपकी वेबसाइट और इसका content दोनों ही आपके webpage ( text, video, audio ) किस प्रकार user को दिखाई दे रहा है, वे element जो केवल search engine के लिए दिखाई दे रहे हैं ( HTML tag, structured data ) यह Optimization के लिए एक best practices है।

यदि आप on page की strategies पर practice करते हैं, तो आपके वेबसाइट की traffic में वृद्धि और search engine में presence दिखाई देगी। इन 10 points को पूरा ध्यान में रखते हुए आपके content और authority को बेहतर बनाने के लिए सहायता मिलेगी- आपकी वेबसाइट की ranking , traffic , conversions बढोगा।

On-Page SEO के 10 महत्वपूर्ण बिंदु

  1. EAT

EAT जो कि expertise, authoritativeness & trustworthiness के लिए खड़ा वह ढांचा है जिसका उपयोग Google assess, content creators, webpage and  website का संपूर्ण मूल्यांकन करने के लिए करते हैं। Google ने हमेशा high quality content को प्राथमिकता दी है Google यह सुनिश्चित करना चाहता है कि high quality content वाली site को बेहतर ranking दी जाए और low quality content वाली sites को कम visibility मिले। चाहे कुछ भी हो, EAT किसी भी तरह से Google के organic search results में भूमिका निभा रहा है जिसका अर्थ है कि EAT आपकी SEO में एक point होना चाहिए।

  1. Title tag

Title tag, एक HTML tag है जो webpage के मुख्य भाग में मौजूद थे यह प्रारंभिक संदर्भ प्रदान करता है कि यहां पर किस विषय के बारे में बताया जाएगा। यह Search engine results pages ( आम तौर पर click करने योग्य लिंक के रूप में उपयोग किया जाता है ) के साथ browser window में प्रमुखता से दिखाई देता है। खुद के द्वारा title tag का organic ranking पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है इस कारण से इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता। कहा कि missing, duplicate और खराब title tag सभी आपके SEO results पर नेगेटिव impact डाल सकते हैं इसके लिए सुनिश्चित करें कि आप इस elements का optimization कर रहे हैं।

  1. Meta description

SEO के शुरुआती दिनों से meta description एक महत्वपूर्ण बिंदु रहा है। Meta description, meta tag जो webpage के बारे में description प्रदान करता है अक्सर पेज के title  के नीचे SERPs में प्रदर्शित होता है। Meta description का सही तरीके से optimization करने से सुधार में मदद मिल सकती है।

  1. Headlines

क्या आपकी वेबसाइट search engine पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहती है तो फिर आप attractive headlines लिखना शुरू करें। आप की headlines में लोगों की रुचि जगाने की आवश्यकता है, SERPs पर आने के लिए, users को लुभाने के लिए और बाकी content को पढ़ने के लिए, जारी रखने के लिए।

  1. Header tag

Header tag, HTML elements( H1-H6) हैं, जिसका उपयोग अन्य प्रकार के paragraph से अपके content की headlines और sub headlines की पहचान करने के लिए किया जाता है। ये आप की ranking को indirect रूप से प्रभावित करते हैं।

  • Visitors के पढ़ने के लिए अपने content  को simple और enjoyable बनाना चाहिए।
  • Search engine के लिए अपने content के बारे में keywords-rich संदर्भ प्रदान करना चाहिए।
  1. SEO writing

SEO writing का मतलब है, कि search engine और users को ध्यान में रखकर content लिखना। Solid SEO content लिखने के पीछे एक strategy होनी चाहिए और यह केवल कि keywords research से अधिक है और अपने स्थान को भरता है। बस इसके लिए content produce नहीं करेगा याद रखें कि आप लोगों के लिए कंटेंट लिख रहे हैं इसलिए वह content, high quality, substantial and relevant होना चाहिए।

  1. Keyword stuffing

आपके पास किसी keyword को target करने के लिए जितने अधिक page होंगे आप उस keyword के लिए बेहतर rank कर सकेंगे, यह कहना गलत है। कई पेज पर एक विशिष्ट word को target करने से keywords stuffing हो सकता है जिससे आपके SEO के लिए कुछ संभावित विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

लेकिन आपके पास एक ही keyword के लिए कई page की ranking होती है तो वह आप वास्तव में अपने आप से ही competition कर रहे हैं। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि क्या keyword stuffing  आपकी वेबसाइट पर मौजूद है तो उसे तुरंत हल करें।

  1. Content audit

अधिकांश content creators, नया content बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिससे कि वे अपने मौजूदा content का audit करना भूल जाते हैं और यह एक गलती करते हैं। आपके मौजूदा content की auditing महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी मदद करती है।

  • मूल्यांकन करें कि आपका मौजूदा content अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है, और ROI प्राप्त हो रहा है।
  • पहचान करें कि आपके content की जानकारी accurate है या outdated हो गई।
  • निर्धारित करें कि आपके लिए किस प्रकार का content काम कर रहा है।

Content audit आपकी SEO strategy में बहुत मदद कर सकता है और उन्हें regular basic पर किया जाना चाहिए।

  1. Image optimization

Website पर image को जोड़ना आपके webpage को और अधिक आकर्षक बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन सभी image समान नहीं होती है कुछ आपकी वेबसाइट को slow भी कर सकती हैं। Image का ठीक से optimization करके आपको एक Valuable SEO करने में मदद मिल सकती है।

Image optimization के advantages-

  • Show up on Google images search
  • Better user experience
  • Faster page load time

Image एक के बाद एक नहीं होनी चाहिए, उन image को शामिल करना सुनिश्चित करें जो अपने content का समर्थन करती हैं और descriptive title और alt text का प्रयोग करती हैं।

  1. User engagement

आपकी वेबसाइट के on-page SEO element को बढ़ावा केवल आधी लड़ाई है। अन्य आधा इस बात पर निर्भर करता है कि user भागेंगे नहीं, बल्कि वे आपके content को देखना जारी रखेंगे, इसके साथ बातचीत करेंगे और अधिक information के लिए वापस आते रहेंगे। user को दुबारा प्राप्त करना अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती है लेकिन यह निश्चित रूप से उल्लेखनीय है, user की व्यस्तता व्यस्तता को बढ़ाने के लिए site की speed, user experience & content optimization जैसे points पर ध्यान दें।

दोस्तो आशा करता हूं आपको पता चल ही गया होगा कि On-page SEO Kya Hai OR on page SEO kese Kar Skte Hai.

This Post Has One Comment

Leave a Reply