Technical SEO Kya Hai? और Technical SEO Kaise Kare?

Hello दोस्तों आप लोगों का स्वागत है मेरे इस Blog पर। आज हम आपको बताने वाले हैं कि TECHNIAL SEO Kya Hai और TECHNICAL SEO Kaise Kare? आज हम आपको सभी TECHNICAL SEO Techniques के बारे में विस्तार से बताएंगे।

अगर आपने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ लिया तो मैं आपसे वादा करता हूं कि आप को Technical SEO के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो Technical SEO 2020 में new bloggers के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वेबसाइट की rank बढ़ाने के लिए new bloggers को सबसे पहले technical seo को पहलुओं को समझना होगा और उन्हें यह भी समझना होगा कि Technical SEO Kya Hai? ताकि उनके लिए अपनी वेबसाइट का टेक्निकल SEO करना थोड़ा आसान हो जाए तो आइए बिना आपका समय बर्बाद किये समझते हैं कि technical SEO Kya Hai? Or Technical SEO Kaise kar Skte Hai? इस Blog में टेक्निकल SEO के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

TECHNICAL SEO KYA HAI?

दोस्तो Technical SEO एक ऐसा on-site Technical work है जिसे हर एक वेबसाइट owner को अपनी website / blog को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए किया जाना चाहिए।

Technical S.E.O Kaise Kare?

दोस्तो Technical SEO सबसे महत्वपूर्ण है जो technically on-site optimization के साथ जुडा हुआ है। और वेबसाइट की रैंक के लिए भी अहम माना जाता है। Technical SEO में हम अपनी वेबसाइट के हर उस पहलू को और भी ज्यादा मजबूत करते हैं

जो हमारी वेबसाइट को बेहतर बना सकते हैं search engine में rank दिलवा सकते हैं

  1. Website Loading Speed

दोस्तो Website रैंकिंग, best user experience, bounce rate, और exit rate ये सभी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड के साथ जुड़ी हुई है। और जब हम अपनी वेबसाइट के टेक्निकल SEO करते हैं

तब हम अपनी वेबसाइट के Loading speed को increase करने को opportunities तलाशते हैं जिसमें वेबसाइट को build करते समय उसी की जगह JAVA Script और बाकी script को G-zip compression tool से compress करना, extra coding को डिलीट करना।

  1. Mobile Friendliness

दोस्तो लगभग 70% लोग आज के समय में इंटरनेट use मोबाइल par करते हैं मोबाइल डिवाइस की बात करें तो आजकल अलग-अलग width और screen size के मोबाइल डिवाइस मार्केट में available है और जिन में से बहुत सारे टाइप के मोबाइल device ( tablet, android mobile ) से हमारी वेबसाइट को browse सर्च करता है वेबसाइट का technical seo हमें यह allow करता है कि हमारी वेबसाइट की height और width को mobile device के लिए responsive बना सके।

  1. Website Responsive

दोस्तो अक्सर हमने देखा है कि हर कोई इंटरनेट को surf करने के लिए अपने laptop, computer में अलग-अलग browsers का इस्तेमाल करते हैं और कभी-कभी हमारी वेबसाइट किसी लैपटॉप और कंप्यूटर के अंदर internet surfing के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले browser को support नहीं करती है जिसका कारण वेबसाइट के Pixels, height & width सही से work नहीं कर पाना हो सकता है हमारी वेबसाइट की problem को हम technical SEO के जरिए short-out कर सकते हैं।

  1. Reach Snippet

दोस्तो  Reach Snippet Google के सर्च इंजन result page का एक बहुत ही खास feature है जिसके जरिए Google अपने user के द्वारा search की गई quires के answer billions of website में search कर उसे अपने reach snippet feature के जरिए user को रिजल्ट directly दिखा देता है।

जिसमें question और answer, recipes, books, reviews, shops, articles, जैसे कई सारे reach snippets use में लिए जाते हैं।

  1. A.M.P

Accelerated Mobile Page (AMP) को वेबसाइट के page का performance mobile devices में improve करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। AMP Striped डाउन version है HTML coding language का।

हम technical SEO के जरिए हमारे वेबसाइट की AMP page को और बेहतर बनाते हैं ताकि हमारी वेबसाइट मोबाइल device में अच्छे work करें और user का experience हमारी वेबसाइट के साथ बेहतर तरीके से improve कर सके।

  1. Missing URL’s & 404 Pages

दोस्तो Missing URL’s & 404 page अगर हमारी वेबसाइट पर मौजूद है तो वह हमारी वेबसाइट की ranking को search engine में effectively down कर सकता है ये बात आपको कभी नहीं भूलनी चाहिए कि अगर आप long-term blogging करना चाहते हो तो

अपनी वेबसाइट का technical SEO करते समय उन सभी  Missing URL’s & 404 page को अपनी वेबसाइट से remove कर देना चाहिए उसके बाद अपनी website से home page पर redirect करना होता है जिससे यह problem solve हो सके।

  1. Broken URL’s

दोस्तो हम अक्सर हमारे आर्टिकल में external URL’s को include करते हैं और ये SEO के point of view से जरूरी भी है पर कुछ समय बाद यह technical error या content updation और deletions के दौरान ये URL’s जो है Broken यानी किसी काम से नहीं रह जाते उल्टे ये हमारी वेबसाइट की rank down करने के काम करते हैं

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप जब भी technical SEO की शुरुआत करें तो ऐसे URL’s को remove करना ना भूलें।

  1. Image Compression

दोस्तो technical SEO में आप अपनी वेबसाइट पर use किए गए images के size को reduce करना होगा क्योंकि ज्यादा बड़ी size वाली image हमारी website को slow कर सकती है

जिससे हमारी वेबसाइट का performance धीरे-धीरे कम होने लगता है और हमें अपनी वेबसाइट की performance और speed increase करनी है तो हमें अपनी वेबसाइट पर use किए गए image के size को compress करना चाहिए।

  1. Meta Tags

दोस्तो हमारी website पर different type के meta tag का use करते हैं ताकि हमारी वेबसाइट का on-page SEO improve हो और हमारी वेबसाइट पर organic traffic आने लगे, और हम technical SEO में हमारी वेबसाइट पर हमारे द्वारा use किए गए

Meta tag को cross check करते हैं ताकि हमें पता चले कि सभी meta tags ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं, अगर कोई meta tags ठीक से काम नहीं कर पा रहा है तो हम अपनी वेबसाइट का technical SEO करते समय उन सभी non-working या miss behaving meta tags को ठीक कर सकते हैं।

  1. Robot.txt

दोस्तो technical SEO का एक अहम भाग है इसमें अपनी वेबसाइट में robot.txt File को include करना क्योंकि इसी file के जरिए हम search engine और webmaster tool को नियंत्रित कर सकते हैं।

कि कौन से URL’s, page, और categories को index करना है और search engine के result page पर किसको show करना है और किसको नहीं।

  1. Sitemap

दोस्तो sitemap यानी आपकी वेबसाइट पर publish किए हुए सभी URL’s की list sitemap search console में proper ways से index करवाना भी एक तरीके का technical SEO है।

sitemap.xml (xml sitemap) को आपकी वेबसाइट और blog के home page url के आगे sitemap.xml को लगाकर search करके भी देखा जा सकता है।

  1. Canonical Tag

दोस्तो एक blogger / content marketer के तौर पर आपका यह फर्ज है कि आप अपने blog / website का link duplication की समस्या से निजात दिलाने के लिए use में किए जाता है। Rel canonical tag ये tag  search console को original duplicate URL’s में फर्क करने के लिए मददगार साबित होता है। दोस्तो आशा करता हूं आपको पता चल ही गया कब चल ही गया होगा कि Technical SEO Kya Hai और Technical SEO kaise Kare.

अगर अभी भी आपके मन में कोई Technical SEO का कुछ सवाल है तो अब comment करके जरूर बताएं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply